कैशलेस ट्रीटमेंट

हेल्थ इंश्योरेंस धारकों को हम ये बताते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं कि विश्व प्रसिद्द आयुर्वेदिक हॉस्पिटल बीके आरोग्यम एंड रिसर्च प्रा. लि. में अब कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा शुरू हो गई है। किसी भी तरह की स्वास्थ समस्या होने पर आप यहां उपचार करा सकते हैं वो भी बिना किसी खर्च के।

Read More

अपनी योग्यता जांचें

कैशलेस ट्रीटमेंट

कैशलेस ट्रीटमेंट

हेल्थ इंश्योरेंस धारकों को हम ये बताते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं कि विश्व प्रसिद्द आयुर्वेदिक हॉस्पिटल बीके आरोग्यम एंड रिसर्च प्रा. लि. में अब कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा शुरू हो गई है। किसी भी तरह की स्वास्थ समस्या होने पर आप यहां उपचार करा सकते हैं वो भी बिना किसी खर्च के।

किन-किन बीमारियों में मिलता है लाभ

हर साल 95 प्रतिशत से अधिक किडनी के मरीज सही उपचार न मिल पाने के कारण जान गंवाते हैं। दूरी अधिक होने के कारण लोग बीके आरोग्यम के बारे में जानते हुए भी या तो पहुंच नहीं पाते हैं या दो चार बार आ भी जाते हैं तो आने की परेशानियों के कारण उसे कान्टीन्यू नहीं कर पाते हैं। तीसरा अहम कारण है कि दवाओं के साथ जिन जरूरी खानपान और जीवनशैली के परहेज के बारे में हमारे यहां से बताया जाता है वो वहां जाकर थोड़े दिन बाद बंद कर देते हैं जिससे समस्यायें दोबारा शुरू होने लगती है। ऐसे में बीके आरोग्यम ने तय किया कि अब हमें और दवाओं को खुद मरीजों के पास तक पहुंचना होगा और देखरेख व उपचार करके जीवन को बचाना होगा।

क्या है कैशलेस क्लेम

कैशलेस क्लेम में ग्राहक को ईलाज के खर्च के लिए अस्पताल को कोई रकम चुकाने की जरूरत नहीं है। री इम्बर्स्मेंट में ग्राहक पहले ईलाज का खर्च चुकाता है और बाद में बीमा कंपनी उसे ग्राहक को चुकाती है। इस लिहाज से इलाज भी हो जाता है और पैसे भी खर्च नहीं होते।

आपकी तबियत खराब होती है और चिकित्सक आपको निश्चित समय तारीख पर एडमिट कर इलाज की प्रिस्क्रिप्शन करता है।

आपको किन-किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है

  • टीपीए का वैलिड कार्ड या पॉलिसी डॉक्यूमेंट है, वो भी आप टीपीए डेस्क पर जमा करके इलाज करा सकते हैं।
  • फोटो आईडी प्रूफ
  • एड्रेस आईडीप्रूफ
  • डॉक्टर्स प्रिस्क्रिप्शन
  • इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट

बीके आरोग्यम टीपीए डेस्क कैसे हेल्प करता है

जब आप डॉक्यूमेंट को लेकर टीपीए डेस्क पर जाते हैं तो यहां डेस्क एक प्री अथॉराइजेशन रिक्वेस्ट फॉर्म होता है, जिसमें कुछ मेडिकल इन्फॉर्मेशन होती है और कुछ आपकी इंफॉर्मेशन होती है, जो डॉक्टर भरता है। वो अपने इस डॉक्टर से इस फॉर्म को फिल करा लेते हैं, साइन करा लेते हैं, आपसे भी साइन करा लेते हैं, और ये सारे डॉक्यूमेट्स लगा के आपकी इंश्योरेंस कंपनी को एक एस्टीमेटेड बिल के साथ भेज देते हैं। उसके बेस पर इंश्योरेंस कंपनी आपको इनीशियल अप्रूवल दे देती है।

अगर आप कॉर्पोरेट एम्पलाई हैं तो

एक अहम बात है कि आप कॉर्पोरेट एम्प्लाई हैं आपके पास एम्प्लाई कार्ड है पर टीपीए आईडी कार्ड नहीं है तो भी आपके एम्प्लाई आईडी के बेस पर भी आपका रिक्वेस्ट प्रॉसेस हो सकता है बशर्ते टीपीए का नाम पता हो।

अमाउंट को लेकर अहम जानकारी

कई बार देखा जाता है कि हॉस्पिटल की तरफ से बिल भेजा जाता है इंश्योरेंस कंपनी उसका 40 या 50 पर्सेंट भेज देती है, जिसके बाद हमें पेसेंट्स को लगता है कि ये तो कम है। लेकिन ऐसा नहीं होता हॉस्पिटल की तरफ से भेजा गया बिल इसेंशियल होता है यह फाइनल बिल नहीं होता। कंपनी आपको शुरू में जो पैसे भेजती है वो इसलिए भेजती है आपका इलाज शुरू हो सके। बीच-बीच बिल बढ़ते ही अस्पताल इंश्योरेंस कंपनी को अल्टीमेट करता है और कंपनी पैसे का भुगतान कर देती है।

बीके आरोग्यम में रजिस्टर्जड हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

आपको बीके आरोग्यम में कैशलेस स्कीम का लाभ मिलता है अगर भारत प्रसिद्द हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चोलामंडलम की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लिये हैं। इस पॉलिसी के अंतर्गत आपका इलाज बिना खर्च के बीके आरोग्यम में मिल जाता है। बतादें कि चोलामंडलम एमएस जनरल इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड जापान के मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस ग्रुप के साथ संयुक्त व्यापार उद्यम में मुरुगप्पा ग्रुप के स्वामित्व में है। मुरुगप्पा ग्रुप भारत के प्रमुख व्यापारिक समूहों में से एक है।

उम्र सीमा जानें

अगर आप की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच है और आप भारत के निवासी हैं तो चोला एमएस हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी का लाभ आपको बीके आरोग्यम में मिलता है, कैशलेस स्कीम के तहत आप लाभ उठा सकते हैं। यह अस्पताल में भर्ती और अधिवास व्यय के लिए व्यापक हेल्थ कवर प्रदान करता है।